मेरे साथी:-

Thursday, September 13, 2012

जमाना हर कदम पे लेने इम्तिहान बैठा है

दर्द-ए-दिल समझ के कोई अनजान बैठा है ,
लूटने वाला यहाँ बनके महान बैठा है ,
लाश है कि हिलने का नाम नहीं ले रही ,
और जनाजों के इंतजार में शमशान बैठा है |

नाराज सा देखो ये सारा जहान बैठा है,
मिट्टी का माधो ले सबकी कमान बैठा है,
दिख रहा मुकद्दर बस खामोशियों भरा,
बादलों के इंतज़ार में आसमान बैठा है |

ज़मीरों का भी कोई खोला दुकान बैठा है,
इंसानों के कत्ले-आम को इंसान बैठा है,
चंद सिक्कों से तौले जा रहे हैं लोग अब,
सबको बनाने वाला खुद ऊपर हैरान बैठा है |

गमगीन-सा आज का हर नौजवान बैठा है,
छोड़ कर पंक्षी आज अपनी उड़ान बैठा है,
बड़ा ही रहस्यमय-सा है आज का मंजर,
उत्साह का सागर ही खुद परेशान बैठा है |

भक्त सत्य का आज खाली मकान बैठा है,
भ्रष्ट नाली का कीड़ा बना तुर्रम खान बैठा है,
जीवित लाशों केधर पे शहँशाह-सा बैठा,
जमाना हर कदम पे लेने इम्तिहान बैठा है |
जमाना हर कदम पे लेने इम्तिहान बैठा है |

16 comments:

  1. नाराज सा देखो ये सारा जहां बैठा है,
    मिट्टी का माधो ले सबकी कमान बैठा है,
    दिख रहा मुकद्दर बस खामोशियाओं(खामोशियों)भरा,
    बादलों के इंतज़ार में आसमान बैठा है |

    ReplyDelete
  2. बादलों के इंतज़ार में आसमान बैठा है,,,,,बहुत खूब,,,प्रदीप जी,,,क्या बात है,,,,

    RECENT POST -मेरे सपनो का भारत

    ReplyDelete
  3. "लाश है कि हिलने का नाम नहीं ले रही ,

    और जनाजों के इंतजार में शमशान बैठा है |"

    श्रीप्रदीपजी,

    आप का काव्य पिटारा मनभावन है जी..!

    धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  4. बहुत सराहनीय प्रस्तुति.

    ReplyDelete
  5. सच इम्तिहान ही इम्तिहान है हर कदम पर ...जो संभल कर नहीं चलता जाने कहाँ और कब गिर जाय कुछ पता नही
    ...आज-समाज की तस्वीर दिखाती बढ़िया रचना

    ReplyDelete
  6. बहुत बढ़िया
    बहुत खूब..
    :-)

    ReplyDelete
  7. सामयिक विसंगतियों का सुंदर शब्द चित्र.........

    ReplyDelete

कृपया अपनी टिप्पणी दें और उचित राय दें | आपके हर एक शब्द के लिए तहेदिल से धन्यवाद |
यहाँ भी पधारें:-"काव्य का संसार"

हिंदी में लिखिए:

संपर्क करें:-->

E-mail Id:
pradip_kumar110@yahoo.com

Mobile number:
09006757417

धन्यवाद ज्ञापन

"मेरा काव्य-पिटारा" ब्लॉग में आयें और मेरी कविताओं को पढ़ें |

आपसे निवेदन है कि जो भी आपकी इच्छा हो आप टिप्पणी के रूप में बतायें |

यह बताएं कि आपको मेरी कवितायेँ कैसी लगी और अगर आपको कोई त्रुटी नजर आती है तो वो भी अवश्य बतायें |

आपकी कोई भी राय मेरे लिए महत्वपूर्ण होगा |

मेरे ब्लॉग पे आने के लिए आपका धन्यवाद |

-प्रदीप