मेरे साथी:-

Thursday, April 28, 2016

पानी की बूँदें

पानी की बूँदे भी,
मशहूर हो गई ।

कल तक जो यूँही,
बहती थी बेमतलब,
महत्वहीन सी यहाँ वहाँ,
फेंकी थी जाती,
समझते थे सब जिसके,
मामूली सी ही बूँदें,
आज वो पहुँच से,
दूर हो गई ।
पानी की बूँदें भी,
मशहूर हो गई ।

महत्व नहीं थे देते,
कोई भी इसको,
न जाने कहाँ कहाँ,
बेकार बह गई ।
लोटे भर की जगह,
बाल्टी भर बहाया,
आज वही सबके लिए,
हूर हो गई ।
पानी की बूँदें भी,
मशहूर हो गई ।

रौद्र रुप दिखाया,
जब सूर्यदेव ने अपना,
नदियाँ, नाले, तालाब,
सूखते चले गए,
भूगर्भ जल भी होने लगा,
पहुँच से बाहर ।
तब यही बूँदें,
नूर हो गई ।
पानी की बूँदें भी,
मशहूर हो गई ।

कीमत क्या है इसकी,
पूछ लो जरा उससे,
एक ग्लास के लिए,
मीलों जो हैं जाते,
मिलता हमे आसानी से,
छूटकर हम लुटाते ।
अब तो हर जगहें,
लातूर हो गई ।
पानी की बूँदें भी,
मशहूर हो गई ।

कहने लगी ये बूँदें,
संरक्षण करो मेरा,
वर्ना क्या दोगे,
पीढ़ियों को अपने,
नसीब से बाहर,
हो जाऊंगी उनके ।
संभल जाओ अब भी,
कहकर फुर्र हो गई ।
पानी की बूँदें भी,
मशहूर हो गई ।

-प्रदीप कुमार साहनी

8 comments:

  1. सामयिक रचना , बहुत बढ़िया

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर रचना

    ReplyDelete
  3. बहुत ही अच्छा लिखा है ऐसे ही लिखते रहिए। हम भी लिखते हैं हमारे लेख पढ़ने के लिए आप नीचे क्लिक कर सकते हैं।
    DBMS in hindi
    Encryption in hindi

    ReplyDelete
  4. बहुत अच्छे कविता
    Dbms in hindi

    ReplyDelete

  5. <a href='https://technohiten.com/astra-wordpress-theme-in-hindi-2022/>Astra WordPress Theme in hindi 2022</a> nice article thanks for sharing with us

    ReplyDelete

कृपया अपनी टिप्पणी दें और उचित राय दें | आपके हर एक शब्द के लिए तहेदिल से धन्यवाद |
यहाँ भी पधारें:-"काव्य का संसार"

हिंदी में लिखिए:

संपर्क करें:-->

E-mail Id:
pradip_kumar110@yahoo.com

Mobile number:
09006757417

धन्यवाद ज्ञापन

"मेरा काव्य-पिटारा" ब्लॉग में आयें और मेरी कविताओं को पढ़ें |

आपसे निवेदन है कि जो भी आपकी इच्छा हो आप टिप्पणी के रूप में बतायें |

यह बताएं कि आपको मेरी कवितायेँ कैसी लगी और अगर आपको कोई त्रुटी नजर आती है तो वो भी अवश्य बतायें |

आपकी कोई भी राय मेरे लिए महत्वपूर्ण होगा |

मेरे ब्लॉग पे आने के लिए आपका धन्यवाद |

-प्रदीप