मेरे साथी:-

Thursday, October 11, 2012

ओ कलम !!

ओ कलम तू लिखना वादों को,
मेरे हर बुलंद इरादों को;
मेरे ऊर की हर बातों को,
हर उठते हुए जज़्बातों को |

मेरे भावों की भाषा बन,
अभिव्यक्ति की अभिलाषा बन;
तू सत्य समाज का उद्धृत कर,
मेरे सपनों को विस्तृत कर |

मेरे शब्दों के पंख लगा,
हर खोट पे जाके दंश लगा;
असत्य न स्वीकार कर,
कुरीतियों पे वार कर |

न व्यर्थ कहीं गुणगान कर,
जो है जायज़ तू मान कर;
गंदगी कभी न माफ कर,
लिख-लिख के उनको साफ कर |

हर ओर ईर्ष्या व्याप्त है,
मानवता बस समाप्त है;
नैतिकता की तू अलख जगा,
बुराइयों पर अग्नि लगा |

ओ कलम न डर न डरने दे,
हुंकार सत्य का भरने दे;
काँटों में भी मुझे राही बना,
लहू का मेरे तू स्याही बना |

पर सत्य मार्ग न छोड़ तू,
नाता हरेक से जोड़ तू;
अच्छा-बुरा जो होता लिख,
तू ध्यान दिला, सब जाए दिख |

ओ कलम तू प्रेरणास्रोत बन,
संदेशों से ओत-प्रोत बन;
लिखा तेरा जो पढे बढ़े,
सोपान उचित हरवक्त चढ़े |

ओ कलम  मेरा हथियार बन,
मेरी सबसे निज यार बन;
अन्तर्मन की तू दूत बन,
मेरु-सा तू मजबूत बन |

जो ना कह पाऊँ मैं मुख से,
तू लिखना बांध उसे तुक से;
साहित्य पटल पर उडती जा,
ओ कलम मेरे शब्द बुनती जा |

24 comments:

  1. पर सत्य मार्ग न छोड़ तू,
    नाता हरेक से जोड़ तू;
    अच्छा-बुरा जो होता लिख,
    तू ध्यान दिला, सब जाए दिख |

    Fantastic !

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग में आने के लिए आभार |

      Delete
  2. सुन्दर प्रस्तुति....!
    बढ़िया स्वगत कथन!

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत धन्यवाद शास्त्री जी |

      Delete
  3. यदि कलम हाथ में है तो अभिलाषा भी ऐसी ही होनी चाहिए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद आपका महाशय |

      Delete
  4. क्या अपनी, परिभाषा लिख दूँ
    क्या अपनी,अभिलाषा लिख दूँ
    शस्त्र कलम को, जब भी कर दूँ
    तख्तो त्ताज ,बदल के रख दूँ

    केंद्र बिंदु, मष्तिक है मेरा
    नये विषय का , लगता फेरा
    लिखता जो , मन मेरा करता
    मेरी कलम से , कायर डरता

    क्रोधित होकर कभी न लिखता
    सदा सहज बन कर ही रहता
    विरह वेदना ,पर भी लिखता
    प्यार भरी भी , रचना करता

    कभी नयन को,रक्तिम करता
    कभी मौन हूँ, सब को करता
    कभी वीरता के , गुण गाता
    दुर्गुण को भी , दूर भगाता

    मन मेरा है, उड़ता रहता
    अहंकार से , हरदम लड़ता
    गुनी जनीं का ,आदर करता
    सारा जग,कवि मुझको कहता

    DHEERENDRA,"dheer"

    बहुत सुंदर अभिव्यक्ति,,,,,,,,,,,

    MY RECENT POST: माँ,,,

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी रचना भी बहुत बढ़िया है | धन्यवाद आपका |

      Delete
  5. कलम यूँ ही चलती रहे नए स्वप्न बुनती रहे... सुन्दर रचना... शुभकामनायें

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग में आने के लिए धन्यवाद | यूंही उत्साहबर्धन करती रहें |

      Delete
  6. ओ कलम तू प्रेरणास्रोत बन,
    संदेशों से ओत-प्रोत बन;
    लिखा तेरा जो पढे बढ़े,
    सोपान उचित हरवक्त चढ़े |
    जय हो इस कलम की ...
    आभार !

    ReplyDelete
    Replies
    1. उत्साहबर्धन के लिए आभार | इसी तरह आती रहे ब्लॉग में |

      Delete
  7. वाह बहुत तेज़ी से कलम का जादू छाने लगा हैं

    ReplyDelete
  8. बहुत सुंदर रचना...बधाई

    ReplyDelete
  9. जो ना कह पाऊँ मैं मुख से,
    तू लिखना बांध उसे तुक से;
    साहित्य पटल पर उड़ता जा,
    ओ कलम मेरे शब्द बुनता जा |
    बहुत सुन्दर प्रस्तुति लयबद्ध एक सुर में पढ़ती चली गई वाह बहुत खूब |

    ReplyDelete
  10. बहुत बढ़िया....
    कलम आपका कहा कैसे टाले.....

    सुन्दर!!!

    अनु

    ReplyDelete
  11. जो ना कह पाऊँ मैं मुख से,
    तू लिखना बांध उसे तुक से;
    साहित्य पटल पर उड़ता जा,
    ओ कलम मेरे शब्द बुनता जा |

    Beautiful pradeep ji!

    Jab kabhi padharein mere blog par to ise jarur deikhen!

    दायरे
    www.bhukjonhi.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग में आने के लिए आभार |

      Delete

कृपया अपनी टिप्पणी दें और उचित राय दें | आपके हर एक शब्द के लिए तहेदिल से धन्यवाद |
यहाँ भी पधारें:-"काव्य का संसार"

हिंदी में लिखिए:

संपर्क करें:-->

E-mail Id:
pradip_kumar110@yahoo.com

Mobile number:
09006757417

धन्यवाद ज्ञापन

"मेरा काव्य-पिटारा" ब्लॉग में आयें और मेरी कविताओं को पढ़ें |

आपसे निवेदन है कि जो भी आपकी इच्छा हो आप टिप्पणी के रूप में बतायें |

यह बताएं कि आपको मेरी कवितायेँ कैसी लगी और अगर आपको कोई त्रुटी नजर आती है तो वो भी अवश्य बतायें |

आपकी कोई भी राय मेरे लिए महत्वपूर्ण होगा |

मेरे ब्लॉग पे आने के लिए आपका धन्यवाद |

-प्रदीप